स्कूली बच्चो ने सीखे आपदा से बचाव के तरीके।

उत्तराखंड राज्य प्रबंधन प्राधिकरण एवं जनपद आपदा प्रबंधन प्राधिकरण टिहरी गढ़वाल की टीम द्वारा राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय पड़िया के छात्र-छात्राओं को आपदा से बचाव के तरीके तथा आपदा के समय काम आने वाले उपकरणों की जानकारी दी गई।
     हिमालयन एजुकेशन एवं एनवायरमेंट डेवलपमेंट सोसाइटी के कार्यकर्ता विपिन ममगाई ने जूनियर स्कूल पड़िया में आकर एक दिवसीय विद्यालय जागरूकता कार्यक्रम में विद्यालय में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को विभिन्न प्रकार की आपदाओं के आने पर जानमाल की हानि को रोकने के लिए क्या सावधानी बरतनी चाहिए और उनसे बचने के क्या तरीके हो सकते हैं इस बारे में विस्तार से बच्चों को समझाया।  कार्यक्रम में आपदा प्रबंधन के समय इस्तेमाल होने वाले उपकरणों को प्रयोग करने का तरीका तथा उनके नामों की जानकारी बच्चों को दी गई तथा यह समझाया गया कि इनको स्थानीय नाम से ना उच्चारित किया जाए अपितु इनके लिए जो अंतरराष्ट्रीय नाम निर्धारित उसी नाम से इन्हें उच्चारित करें। टीम के सदस्य  जितेंद्र बेलवाल ने बच्चों को इन उपकरणों को प्रयोग करना सिखाया गया तथा उनके द्वारा बच्चो को रोप, असेंडर ओर डीसेंडर की मदद से पेड़ में कैसे चढ़ा जाए  या कहीं नीचे उतरना हो इसकी ट्रेनिंग दी गयी। विपिन मंगाई में  बच्चों को  CPR के बारे में समझाया और  बताया कि  कहीं पर भी अगर किसी को दिल का दौरा  पड़ता है  तो उसका जीवन बचाने के लिए  इसको देना चाहिए जिसका डेमो  उन्होंने  बच्चों के ऊपर  करके दिखाया। विद्यालय जागरुकता  कार्यक्रम में हिमालयन एजुकेशन एवं एनवायरमेंट डेवलपमेंट सोसाइटी के कार्यकर्ता विपिन ममंगाई, जितेंद्र बेलवाल और दीपक बेलवाल उपस्थित थे तथा राजकीय प्राथमिक विद्यालय पड़िया के प्रधानाध्यापक रामपाल सिंह रावत और उच्च प्राथमिक विद्यालय की प्रधानाध्यापिका मीनाक्षी सिलस्वाल उपस्थित थी।  संवाददाता- मीनाक्षी रयाल।


Comments

Popular posts from this blog

School prayer: स्कूल के लिए 20 प्रसिद्ध प्रार्थना, जो बना देंगी विद्यार्थियों का जीवन सफल

Pariksha Pe Charcha 2024: PM Modi जनवरी में करेंगे परीक्षा पे चर्चा, आप भी हो सकते हैं शामिल, यहां करना होगा PPC 2024 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

NEP 2020: FLN क्या है और इसके क्या उद्देश्य हैं? यहां पढ़ें।