Saturday, August 21, 2021

मुख्य शिक्षा अधिकारी टिहरी, एसपी सेमवाल ने इंस्पायर अवार्ड स्कीम में विद्यार्थियों के नामांकन में तेजी लाने के दिए निर्देश।

 
टिहरी के मुख्य शिक्षा अधिकारी एसपी सेमवाल ने खंड शिक्षा अधिकारियों और प्रधानाचार्यो को इंस्पायर अवार्ड मानक स्कीम के अंतर्गत बाल वैज्ञानिकों के ऑनलाइन नामांकन में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि कक्षा 6 से 10 तक के समस्त विद्यार्थियों को इस योजना के उद्देश्य और उपयोगिता से परिचय करवाया जाए। इसी क्रम में विकासखंड जाखणीधार के खंड शिक्षा अधिकारी धनबीर सिंह ने समस्त विद्यालयों को 31 अगस्त तक छात्र-छात्राओं के ऑनलाइन नामांकन करते हुए नामांकित छात्रों की सूची गूगल फार्म के द्वारा उनके कार्यालय को उपलव्ध करवाने के निर्देश दिए हैं।
 सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के अंतर्गत देशभर में कक्षा 6 से 10 तक अध्ययनरत विद्यार्थियों में वैज्ञानिक अनुसंधान की विचारधारा को बढ़ावा देने और विज्ञान के क्षेत्र में नई खोजों की संभावना के लिए इंस्पायर अवार्ड कार्यक्रम में प्रत्येक विद्यालय से पाँच-पाँच विद्यार्थियों का नामांकन किया जाता है। नामांकन के दौरान विद्यार्थी विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के पोर्टल पर अपने विचार, नवाचार व मॉडल अपलोड करते हैं। उनके विचार, नवाचार और मॉडल के चयन होने पर प्रत्येक नामांकित बाल वैज्ञानिक को ₹10000 की अवार्ड राशि दी जाती है। यही नहीं, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर चयन होने के साथ ही इस राशि में काफी बढ़ोतरी भी हो जाती है। इसके साथ ही बाल वैज्ञानिकों के रूप में विद्यार्थियों को विदेश भ्रमण के साथ ही विदेशों में अपनी प्रतिभा दिखाने के अवसर भी मिलते हैं। जनपद टिहरी गढ़वाल इंस्पायर अवार्ड मानक के मामले में पिछले कई वर्षों से राज्य में ही नहीं, बल्कि देशभर के अग्रणी जिलों में शामिल रहा है। टिहरी के मुख्य शिक्षा अधिकारी एसपी सेमवाल ने जिले के सभी खंड शिक्षा अधिकारियों, उपशिक्षा अधिकारियों, प्रधानाचार्य और प्रधानाध्यापकों को विद्यार्थियों के नामांकन में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं।उन्होंने कहां है कि कोविड-19 के कारण अभी तक बहुत कम विद्यालयों द्वारा ही छात्रों का नामांकन किया गया है। उन्होंने कहा है कि विद्यालय स्तर पर सभी बच्चों को योजना की समुचित जानकारी देते हुए उन्हें इसमें प्रतिभाग के लिए प्रोत्साहित किया जाए। उन्होंने कहा है कि एक सप्ताह के भीतर सभी विद्यालयों में प्रतियोगिताएं संपन्न करते हुए 5 श्रेष्ठ प्रतिभागियों को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के पोर्टल पर ऑनलाइन नामांकन का मौका दिया जाए। उन्होंने इस राष्ट्रीय महत्व के कार्यक्रम में किसी भी तरह की लापरवाही पर संस्थाध्यक्ष और संबंधित शिक्षकों पर उत्तरदायित्व निर्धारित करने के निर्देश भी दिए हैं। उन्होंने कहा है कि 23 अगस्त को 12 PM पर एक वेबिनार का आयोजन किया जा रहा है, जिसमे कार्यक्रम की प्रगति पर चर्चा की जाएगी। उन्होंने सभी संस्थाध्यक्षो को वेबिनार से जुड़ने का आव्हान किया है। इंस्पायर अवार्ड कार्यक्रम के जिला संयोजक अलख नारायण दुबे ने जनपद के सभी विद्यालयों के प्रधानाचार्य और शिक्षकों से इस योजना में बच्चों को अपना मार्गदर्शन देने की अपील की है। 
       दूसरी ओर विकासखंड जाखणीधार के खंड शिक्षा अधिकारी धनवीर सिंह ने विकासखंड के अंतर्गत आने वाले सभी शासकीय और अशासकीय उच्च प्राथमिक विद्यालयों, हाई स्कूल व इंटर कॉलेजों के प्रधानाध्यापक व प्रधानाचार्यों को निर्देश दिए हैं कि शीघ्र विद्यालय स्तर पर इंस्पायर अवार्ड प्रतियोगिताएं आयोजित कर 31 अगस्त तक पोर्टल पर ऑनलाइन नामांकन का लक्ष्य निर्धारित किया जाय। उन्होंने कहा है कि नामांकन के दौरान इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि बच्चों के नवाचार मौलिक एवं व्यवहारिक हो। साथ ही सभी प्रतिभागी बच्चों के बैंक खाते आधार से लिंक होने चाहिए ताकि अवार्ड राशि के भुगतान में किसी तरह की बाधा उत्पन्न ना हो सके। उन्होंने कहा है कि प्रत्येक विद्यालय से पांच पांच बच्चों का नामांकन करने के साथ ही नामांकन की सूचना गूगल फॉर्म के लिंक के माध्यम से उनके कार्यालय को उपलब्ध करवाई जाय। गूगल फॉर्म नीचे उपलव्ध करवाया गया है। इंस्पायर अवार्ड कार्यक्रम से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी सुझाव, परामर्श और तकनीकी समस्या के निवारण के लिए नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट किया जा सकता है।

3 comments:

  1. I did quiz but l didn't get certificate Manju Ramola AUSSB GICCHHAM Tehri Garhwal

    ReplyDelete
  2. Akshat Kumar Baldev Singh Inter College Jaspur mnjkumar259@gmail.com 9871641644

    ReplyDelete

पोस्ट पर अपने उपयोगी विचार और सुझाव यहाँ कमेंट करें।

Featured post

मिशन कोशिश के अंतर्गत अर्थशास्त्र विषय में पूर्व संबोधों की यहां करें तैयारी

मिशन कोशिश के अंतर्गत अर्थशास्त्र विषय में पूर्व संबोधों की यहां करें तैयारी    PM SHRI Atal Utkarsh Govt. Inter College Jakhnidhar T.G. Sus...