Free Solar Rooftop Yojana Apply Online: फ्री सोलर पैनल योजना के लिए यहां कर लें आवेदन:

Free Solar Rooftop Yojana Apply Online: सोलर एनर्जी के उपयोग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से केंद्र सरकार ने सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत, केंद्र सरकार देश के आम नागरिकों को उनके घर की छत पर सोलर पैनल लगाने के लिए प्रोत्साहित कर रही है, ताकि वे बिजली की खपत को कम कर सोलर एनर्जी का अधिक उपयोग कर सकें।

   केंद्र सरकार द्वारा सोलर पैनल लगवाने पर सब्सिडी दी जा रही है। इस योजना के अंतर्गत, कम से कम 1 किलो वाट का सोलर पैनल लगवाया जा सकता है, जिससे उपभोक्ता को 15 से 20 सालों तक बिजली बिल से छुटकारा मिलेगा।

Free Solar Rooftop Yojana Apply Online

अगर आप भी अपने घर पर सोलर पैनल लगवाकर सोलर ऊर्जा का उपयोग करना चाहते हैं और इसके लिए सब्सिडी का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आप फ्री सोलर रूफटॉप योजना के तहत मोबाइल नंबर और मेल के साथ अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

   केंद्र सरकार की ओर से लाई गई कई योजनाएं इस दिशा में काम कर रही हैं, जिनके अंतर्गत लोगों को सोलर पैनल लगवाने के लिए बेहतर सब्सिडी का लाभ मिल रहा है। आप इस योजना के अंतर्गत फ्री सोलर पैनल लगवाने के लिए आधिकारिक पोर्टल पर जाकर सब्सिडी के लिए आवेदन कर सकते हैं और इस तरह से फ्री सोलर रूफटॉप योजना का लाभ उठा सकते हैं।

Free Solar Rooftop Yojana फ्री सोलर रूफटॉप योजना का उद्देश्य

   सोलर लैपटॉप योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि बिजली की खपत को कम करने के लिए सोलर एनर्जी के उपयोग को बढ़ावा दिया जाए। इस योजना के तहत घर की छत्तों पर सोलर पैनल लगाकर 30 से 50% तक बिजली की खपत को कम किया जा सकता है। अलग-अलग क्षेत्रों में, केंद्र सरकार द्वारा सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए 20% से लेकर 50% तक की सब्सिडी की दी जा रही है| इसके अतिरिक्त, सरकार बिजली विभाग पर लोड को कम करने के लिए भी इस योजना को मुख्य रूप से चला रही है, ताकि आम जनता के साथ-साथ बिजली विभाग पर अतिरिक्त बोझ ना पड़े।

 Free Solar Rooftop Yojana फ्री सोलर रूफटॉप योजना विशेषताएं

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा शुरू की गई सोलर रूफटॉप योजना के अंतर्गत देश के करीब 1 करोड़ से अधिक घरों पर सोलर रूफटॉप सिस्टम लगाए जाएंगे। इस योजना से प्रति महीने घरेलू बिजली का बिल ₹2000 से ₹3000 तक कम हो सकता है। 3 किलोवाट तक के सोलर पैनल लगवाने पर उपभोक्ता को 40% तक की सब्सिडी और अतिरिक्त लाभ प्राप्त होगा। जिन परिवारों को सोलर पैनल लगवाने की आवश्यकता है, वे इस योजना के लाभ के लिए आवेदन कर सकते हैं।

फ्री सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के लाभ

  • जब आप सोलर पैनल खरीदते हैं, तो आपको 40% तक की सब्सिडी मिलती है।
  •  साथ ही अतिरिक्त बिजली उत्पादन के बाद, बिजली बोर्ड अतिरिक्त पैसा कमाने में हुई मदद कर सकता है।
  • सोलर पैनल लगाने से 40 से 50% बिजली की खपत कम हो सकती है।
  • सोलर एनर्जी का उपयोग करना बहुत ही आसान होता है।
  • सोलर पैनल लगवाने का खर्च 4 से 5 वर्षों में वसूल हो जाता है।
  • एक बार सोलर पैनल लगवा लेने के बाद 15 से 20 वर्षों तक आपको बिजली बिल से राहत मिलती है।

Free Solar Rooftop Yojana फ्री सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • बैंक खाते का विवरण
  • बिजली बिल या कंजूमर नंबर

फ्री सोलर रूफटॉप योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

अगर आप भी फ्री सोलर लैपटॉप योजना के अंतर्गत आवेदन करके योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आप नीचे दी गई स्टेप्स फॉलो करके फ्री सोलर रूफटॉप योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले सोलर रूफटॉप योजना के आधिकारिक पोर्टल पर जाएं।
  • अब होम पेज पर “Apply for Solar Rooftop Yojana” वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जहां पर आपको “Apply for Rooftop Yojana” वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन होगा जहां आपको अपने राज्य का नाम और बिजली प्रोवाइडर कंपनी का नाम चुनकर सबमिट वाले बटन पर क्लिक करें।
  • अब आपको अपना नाम, पता, मोबाइल नंबर आदि जानकारी दर्ज करके मूल दस्तावेज स्कैन करके अपलोड करें।
  • अब दर्ज की गई जानकारी को रिव्यू करके फाइनल सबमिट करें।
  • इस तरह आपका आवेदन फ्री सोलर रूफटॉप योजना के अंतर्गत सफलता पूर्वक स्वीकृत हो जाएगा।
  • अब आपके द्वारा दर्ज की गई जानकारी का वेरिफिकेशन के उपरांत, अगर आप सोलर रूफटॉप योजना के अंतर्गत सब्सिडी के लिए योग्य हैं तो आपको सब्सिडी प्राप्त होगी।

केंद्र सरकार द्वारा आम जनता को बिजली बिल से छुटकारा देने और सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से फ्री सोलर रूफटॉप योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के अंतर्गत घरेलू उपयोग के लिए आम जनता के घर पर सोलर पैनल लगाकर बिजली की खपत को कम किया जा रहा है और केंद्र सरकार द्वारा सौर ऊर्जा का उपयोग करके अतिरिक्त पैसा कमाने का मौका भी दिया जा रहा है। इस योजना में जुड़कर आप अपना बिजली बिल कम कर सकते हैं और साथ ही अतिरिक्त पैसा भी कमा सकते हैं।

This Website is Not An Official Website

कृपया ध्यान दें: यह वेबसाइट कोई आधिकारिक वेबसाइट नहीं है| इस वेबसाइट का किसी भी प्रकार से केंद्र सरकार, राज्य सरकार तथा किसी सरकारी संस्था से कोई लेना देना नहीं है। इस वेबसाइट में सिर्फ पीएम सूर्य घर योजना और सरकारी योजनाओं से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराई गई है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आधिकारिक पोर्टल पर ही आवेदन करें।

Comments

Popular posts from this blog

School prayer: स्कूल के लिए 20 प्रसिद्ध प्रार्थना, जो बना देंगी विद्यार्थियों का जीवन सफल

UBSE Board 10th, 12th Result 2024: उत्तराखंड 10वीं और 12वीं बोर्ड रिजल्ट यहां देखें कुछ ही देर बाद

Best 50+ Facebook Stylish Bio For Boys Attitude 2023

NEP 2020: FLN क्या है और इसके क्या उद्देश्य हैं? यहां पढ़ें।

Bag Free Day in School: उत्तराखंड के सभी उच्च प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों में 27 अप्रैल को आयोजित होगा पहला बस्ता रहित दिवस, स्कूलों से भेजनी होंगी इन गतिविधियों की रिपोर्ट

UTTARAKHAND BOARD RESULT 2024: इस दिन आ रहा है उत्तराखंड बोर्ड का हाईस्कूल और इंटर का रिजल्ट, ऐसे करे अपना रिजल्ट चेक

Mutual Transfer: पारस्परिक स्थानांतरण के इच्छुक शिक्षक साथी अपना नाम, पदनाम व विषय, विद्यालय का नाम और मोबाइल नंबर इस लिंक पर करें कमेंट।

चुनावी ड्यूटी में तैनात नोडल अधिकारी की सड़क हादसे में हुई दर्दनाक मौत

NEP- 2020: उत्तराखंड के स्कूली छात्र बनेंगे अब इतिहासकार, NEP-2020 के तहत अपने गांव और क्षेत्र का लिखेंगे इतिहास

Praveshotsav 2024-25: अपने विद्यालय के लिए प्रवेशोत्सव के डिजिटल बैनर और पोस्टर यहां से करें निशुल्क प्राप्त