Thursday, June 6, 2024

INSPIRE Faculty Fellowship 2024: INSPIRE फैकल्टी फेलोशिप के लिए भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग ने आमंत्रित किए आवेदन पत्र, यहां मिलेगी पूरी जानकारी।

INSPIRE Faculty Fellowship 2024: भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से INSPIRE फैकल्टी फेलोशिप 2024 के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इस प्रतिष्ठित फेलोशिप के लिए 1 जनवरी 2024 तक ऊपरी आयु सीमा सामान्य श्रेणी के लिए 32 वर्ष और अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/महिलाओं के लिए 37 वर्ष और बेंचमार्क विकलांगता वाले उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा 42 वर्ष निर्धारित है पात्र अभ्यर्थी केवल INSPIRE वेब-पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
   भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग की "प्रेरित अनुसंधान के लिए विज्ञान में नवाचार INSPIRE (आईएनएसपीआईआरई)" योजना के अंतर्गत मेधावी युवा भारतीय विद्यार्थियों को कॉलेज और विश्वविद्यालय स्तर पर मूल और प्राकृतिक विज्ञानों का अध्ययन करने तथा इंजीनियरिंग, चिकित्सा, कृषि और पशु चिकित्सा विज्ञान सहित मूल और अनुप्रयुक्त विज्ञान दोनों क्षेत्रों में अनुसंधान करियर बनाने के अवसर प्रदान किए जाते हैं।  
   INSPIRE faculty fellowship इंस्पायर फैकल्टी फेलोशिप 27-32 वर्ष की आयु वर्ग के डॉक्टरेट उम्मीदवारों को इंजीनियरिंग, चिकित्सा, कृषि, पशु चिकित्सा विज्ञान और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी डोमेन में अनुवादात्मक अनुसंधान सहित बुनियादी और अनुप्रयुक्त विज्ञान दोनों क्षेत्रों में 5 वर्षों के लिए स्वतंत्र अनुसंधान करने का अवसर प्रदान करता है।
फ़ेलोशिप राशि
प्रत्येक चयनित इंस्पायर फैकल्टी फेलो को 2,000/- रुपये की वार्षिक वृद्धि के साथ फेलोशिप के रूप में प्रति माह 1,25,000/- रुपये की समेकित राशि प्राप्त करने का पात्र होगा। इसके अलावा, प्रत्येक सफल उम्मीदवार को 5 वर्षों के लिए हर साल 7,00,000/- रुपये का अनुसंधान अनुदान भी प्रदान किया जाएगा। 1,25,000/- रुपये प्रति माह की समेकित राशि एक सर्व-समावेशी फेलोशिप है और भारतीय आईटी अधिनियम के अनुसार कर योग्य है।
आवश्यक पात्रता:
  • भारतीय नागरिक और भारतीय मूल के लोग जिनके पास पीआईओ का दर्जा हो और जिनके पास विश्व के किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से पी.एच.डी. की डिग्री (विज्ञान, गणित, इंजीनियरिंग, फार्मेसी, चिकित्सा और कृषि से संबंधित विषयों में) हो।
  • अभ्यर्थियों को सीनियर सेकेंडरी परीक्षा (कक्षा 12 के बाद) से लेकर पूरे शैक्षणिक प्रोफाइल में न्यूनतम 60% (या समकक्ष सीजीपीए) अंक प्राप्त करने चाहिए।
  • जिन लोगों ने अपनी पीएचडी थीसिस जमा कर दी है और डिग्री मिलने का इंतजार कर रहे हैं, वे भी पात्र होंगे। हालांकि, फेलोशिप के लिए चयन की पुष्टि पीएचडी डिग्री मिलने के बाद ही की जाएगी।
  • 1 जनवरी 2024 तक सामान्य श्रेणी के लिए अधिकतम आयु सीमा 32 वर्ष है। हालांकि, अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/महिला उम्मीदवारों के लिए, उक्त तिथि को अधिकतम आयु सीमा 37 वर्ष होगी। बेंचमार्क विकलांगता वाले व्यक्तियों (निर्दिष्ट विकलांगता के 40 प्रतिशत से कम नहीं वाले दिव्यांगजन) के लिए अधिकतम आयु सीमा 42 वर्ष होगी।
  • उम्मीदवार की उत्कृष्ट शोध क्षमता को प्रदर्शित करने वाले उच्च प्रतिष्ठित पत्रिकाओं में प्रकाशन। हालाँकि, नए विषय क्षेत्र 'एस एंड टी में ट्रांसलेशनल रिसर्च' में फैकल्टी फेलोशिप के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास कम से कम दो पेटेंट दर्ज होने चाहिए या उनके नाम पर एक पेटेंट स्वीकृत होना चाहिए।
  • आवेदक https://www.nstedb.com/List-NSTEDB-TBIs.htm पर जा सकते हैं।)
भारत में नियमित/अनुबंधित पदों पर कार्यरत उम्मीदवार भी अपने करियर की संभावनाओं में सुधार और वृद्धि के लिए INSPIRE फैकल्टी फेलोशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं, लेकिन चयन होने पर उम्मीदवारों को INSPIRE फैकल्टी फेलोशिप लेने से पहले वर्तमान नौकरी और संगठन से इस्तीफा देना होगा (कोई ग्रहणाधिकार या प्रतिनियुक्ति या किसी भी प्रकार की छुट्टी स्वीकार नहीं की जाएगी)। IFF आवेदन जमा करने के बाद किसी भी संस्थान/विश्वविद्यालय में नियमित पद के लिए चुने गए उम्मीदवार केवल INSPIRE फैकल्टी फेलो के रूप में चुने जाने पर ही रिसर्च ग्रांट प्राप्त करने के हकदार होंगे।
वांछनीय
वे अभ्यर्थी जो कक्षा 12वीं की परीक्षा में शीर्ष 1% में हों, आईआईटी-जेईई, एनईईटी रैंक धारक हों, स्नातक या स्नातकोत्तर स्तर की विश्वविद्यालय परीक्षाओं में प्रथम रैंक धारक हों।
आवेदन कैसे करें
इच्छुक और पात्र छात्रों को केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ आवेदन करना होगा। आवेदन INSPIRE वेब-पोर्टल https://www.online-inspire.gov.in पर ऑनलाइन जमा किए जाने हैं। आवेदन जमा करने में रुचि रखने वालों को इस पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा और आवेदन ऑनलाइन जमा करना होगा। कृपया
आवेदन जमा करने से पहले पोर्टल पर उपलब्ध दिशा-निर्देशों को ध्यान से पढ़ें। यह वेब-पोर्टल आवेदन जमा करने के लिए 1 जून, 2024 से 15 जुलाई, 2024 (23:59 बजे तक IST) तक खुला रहेगा।
आवेदन करने के लिए यहां जाएं
INSPIRE-फैकल्टी फ़ेलोशिप घटक के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया हमें ईमेल करें: inspired.prog-dst@nic.in. प्रश्नों के लिए कृपया 0124-6690020, 0124- 6690021 पर कॉल करें।
ऑनलाइन आवेदन भरने के निर्देश:
  • इंस्पायर फैकल्टी फेलोशिप जून-2024 के अंतर्गत आवेदन आमंत्रित करने की तिथि 01 जून 2024 से 15 जुलाई 2024 तक (23:59 बजे तक) खुली है।
  • इंस्पायर फैकल्टी फेलोशिप अधिकतम 5(पांच) वर्ष की अवधि के लिए है।
  • आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से ही जमा किए जाने चाहिए। ऑनलाइन मोड के अलावा किसी अन्य माध्यम से आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए कृपया वेबसाइट: https://www.online-inspire.gov.in पर जाएं और वहां बताई गई प्रक्रिया का पालन करें।
  • कृपया ऑनलाइन आवेदन भरने के लिए दिशानिर्देश और FAQs डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें: https://online-inspire.gov.in.
  • आवेदकों को सलाह दी जाती है कि वे अपने रिकॉर्ड के लिए ऑनलाइन जमा किए गए आवेदन का प्रिंटआउट ले लें। कृपया आवेदन या कोई अन्य दस्तावेज डाक से न भेजें।
  • अपूर्ण या गलत तरीके से भरा गया आवेदन या आवश्यक दस्तावेजों के अभाव वाले आवेदन को सरसरी तौर पर अस्वीकार कर दिया जाएगा।
  • ऑनलाइन आवेदन जमा करने के लिए आवेदक का अपना वैध और कार्यात्मक ईमेल पता ही इस्तेमाल किया जाना चाहिए। आवेदन की स्थिति केवल INSPIRE वेब-पोर्टल के माध्यम से ही बताई जाएगी। स्थिति देखने के लिए आवेदक को अपने (पंजीकृत) खाते में लॉग इन करना होगा। संस्थान की ईमेल आईडी का उपयोग करने की अनुमति नहीं है।
  • एक से अधिक आवेदन न भेजें। कृपया आवेदन जमा करने से पहले सुनिश्चित करें कि आवेदन के सभी पहलू सही हैं।
  • आवेदन करने से पूर्व अधिकृत वेबसाइट पर विस्तृत जानकारी का अध्ययन कर लें। 

No comments:

Post a Comment

पोस्ट पर अपने उपयोगी विचार और सुझाव यहाँ कमेंट करें।

Featured post

मिशन कोशिश के अंतर्गत अर्थशास्त्र विषय में पूर्व संबोधों की यहां करें तैयारी

मिशन कोशिश के अंतर्गत अर्थशास्त्र विषय में पूर्व संबोधों की यहां करें तैयारी    PM SHRI Atal Utkarsh Govt. Inter College Jakhnidhar T.G. Sus...