Tuesday, June 4, 2024

NEET Result 2024: हल्द्वानी के अक्षत ने नीट में किया ऑल इंडिया टॉप, पहले प्रयास में 99.99 परसेंटाइल अंक प्राप्त कर बढ़ाया उत्तराखंड का मान

परिजनों के साथ अक्षत, फोटो अमर उजाला से साभार 
NEET Result 2024: हल्द्वानी निवासी अक्षत पंगरिया ने नीट यूजी परीक्षा-2024 में ऑल इंडिया स्तर पर पहली रैंक प्राप्त कर देवभूमि उत्तराखंड का नाम देश भर में रोशन किया है। अक्षत ने पहले प्रयास में नीट की परीक्षा 99.99 परसेंटाइल से पास कर यह उपलब्धि पाई है। उनकी इस कामयाबी से परिजनों में खुशी की लहर है।
   अक्षत ने आर्यमान विक्रम बिडला स्कूल से हाईस्कूल की परीक्षा 97 प्रतिशत और भारतीयम इंटरनेशनल स्कूल, रुद्रपुर से इंटर की परीक्षा 96 प्रतिशत अंकों से पास की थी। 11 वीं की पढ़ाई के साथ ही अक्षत ने नीट की तैयारी के लिए कोचिंग लेना शुरू कर दिया था। अक्षत को डॉक्टर बनने की प्रेरणा अपने पिता से मिली। अक्षत के पिता गोविंद बल्लभ पंगरिया सीएचसी किच्छा में चिकित्सक हैं और मां सोनू पंगरिया कुशल गृहिणी हैं। अक्षत की बड़ी बहन आकांक्षा पीएचडी की तैयारी कर रही हैं। अक्षत ने अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता, परिजनों और गुरुजनों को दिया है।
    अक्षत का कहना है कि नीट पास करने के लिए रोजाना पांच से छह घंटे पढ़ाई की। अपने कोचिंग संस्थान की किताबें पढ़ने के साथ ही एनसीईआरटी की पुस्तकों से भी तैयारी की। उन्होंने बताया कि वो मोबाइल का इस्तेमाल कम करते हैं और युवाओं को भी संदेश देना चाहते हैं कि पढ़ाई पर ज्यादा फोकस करें। उनका कहना है कि तैयारी के दौरान मोबाइल का इस्तेमाल कम से कम करें। नियमित टेस्ट देते रहें, अपना विश्लेषण करें, अपनी गलतियों को ढूंढें और उनमें सुधार करें। यही उनकी सफलता का मूलमंत्र है। अक्षत संगीत सुनने के भी शौकीन हैं। अक्षत ने कहा कि डॉक्टर बनकर समाज की सेवा करना उनके जीवन का लक्ष्य है। 


No comments:

Post a Comment

पोस्ट पर अपने उपयोगी विचार और सुझाव यहाँ कमेंट करें।

Featured post

मिशन कोशिश के अंतर्गत अर्थशास्त्र विषय में पूर्व संबोधों की यहां करें तैयारी

मिशन कोशिश के अंतर्गत अर्थशास्त्र विषय में पूर्व संबोधों की यहां करें तैयारी    PM SHRI Atal Utkarsh Govt. Inter College Jakhnidhar T.G. Sus...