Monday, December 9, 2019

33 फीसदी स्कूलों का होगा शाळा सिद्धि कार्यक्रम के अंतर्गत बाह्य मूल्यांकन, टिहरी के मुख्य शिक्षा अधिकारी एसपी सेमवाल ने दियें आवश्यक निर्देश.

एसपी सेमवाल, मुख्य शिक्षा अधिकारी टिहरी
    स्कूलों में ‘शाला सिद्धि’ कार्यक्रम के अंतर्गत बाह्य मूल्यांकन किया जाएगा। स्कूलों में शैक्षिक गुणवत्ता सुधार के साथ शिक्षकों की उपस्थिति से लेकर प्रत्येक बिंदु पर मूल्यांकन किया जाएगा। मुख्य शिक्षा अधिकारी टिहरी श्री शिव प्रसाद सेमवाल  ने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को पहले चरण में 33 फीसदी स्कूलों का बाह्य मूल्यांकन कराने के आदेश जारी कर दिए हैं।
            मानव संसाधन मंत्रालय की ओर से प्राथमिक, उच्च प्राथमिक व माध्यमिक  स्कूलों में शाला सिद्धि कार्यक्रम संचालित हो रहा है। इसका उद्देश्य शैक्षिक सुधार, आधारभूत सुविधाओं के साथ शिक्षकों के दायित्व निर्धारित करना है। स्कूलों ने स्वयं मूल्यांकन कर रिपोर्ट आनलाइन फीड कर दी है। टिहरी के मुख्य शिक्षा अधिकारी शिव प्रसाद सेमवाल ने बाह्य मूल्यांकन कराने के सभी खंड और उप शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने  कहा कि मूल्यांकन टीम में दूसरे स्कूलों के प्रधानाध्यापक, प्रधानाचार्य, बीआरसी आदि भी शामिल होंगे। बाह्य मूल्यांकन का विवरण भी शाळा सिद्धि पोर्टल पर अपलोड किया जाना है. वंही शाळा सिद्धि पोर्टल पर विद्यालयों द्वारा शैक्षिक सत्र 2019-20 के लिए स्वमूल्यांकन की ऑनलाइन इंट्री समयान्तर्गत करने के निर्देश दिए गए हैं. इसके लिए सभी विकासखंडो के शाळा सिद्धि समन्वयकों की एक दिवसीय कार्यशाला जिला परियोजना कार्यालय नई टिहरी में 10 दिसंबर को आयोजित की जा रही है.

विद्यालय स्तर पर शाला सिद्धि स्व मूल्यांकन की प्रक्रिया में सहयोग एवं सुझाव के लिए कमेन्ट बॉक्स में लिखें.



No comments:

Post a Comment

पोस्ट पर अपने उपयोगी विचार और सुझाव यहाँ कमेंट करें।

Featured post

मिशन कोशिश के अंतर्गत अर्थशास्त्र विषय में पूर्व संबोधों की यहां करें तैयारी

मिशन कोशिश के अंतर्गत अर्थशास्त्र विषय में पूर्व संबोधों की यहां करें तैयारी    PM SHRI Atal Utkarsh Govt. Inter College Jakhnidhar T.G. Sus...